6 लाख महीने का मोह छोड़ा और आज 2 करोड़ मंथली कमाई, किसान के लाल ने ऐसे किया कमाल

नई दिल्‍ली: उत्तर प्रदेश के एक किसान परिवार से आने वाले डॉक्टर अकरम अहमद ने अपनी मेहनत और लगन से 2 करोड़ रुपये महीने की कमाई करने वाला स्टार्टअप खड़ा किया है। डॉ. अहमद ने 6 लाख रुपये महीने की नौकरी छोड़कर 'एकेडमिकली ग्लोबल' नाम के एडटेक प्लेटफॉर

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्‍ली: उत्तर प्रदेश के एक किसान परिवार से आने वाले डॉक्टर अकरम अहमद ने अपनी मेहनत और लगन से 2 करोड़ रुपये महीने की कमाई करने वाला स्टार्टअप खड़ा किया है। डॉ. अहमद ने 6 लाख रुपये महीने की नौकरी छोड़कर 'एकेडमिकली ग्लोबल' नाम के एडटेक प्लेटफॉर्म की शुरुआत की। यह मेडिकल प्रोफेशनल्स को विदेश में बेहतर नौकरियों के लिए लाइसेंसिंग परीक्षाओं की तैयारी कराता है। आइए, यहां डॉक्‍टर अकरम अहमद की सफलता के सफर के बारे में जानते हैं।

यूपी के छोटे से गांव में हुआ जन्‍म

यूपी के छोटे से गांव में हुआ जन्‍म

डॉ. अहमद का सफर काफी संघर्षपूर्ण रहा है। उत्तर प्रदेश के एक छोटे से गांव में जन्मे डॉ. अहमद हमेशा से ही फार्मासिस्ट बनकर एक मेडिकल स्टोर खोलना चाहते थे। उनके पिता ने उनकी पढ़ाई में पूरी मदद की और उन्होंने फार्मेसी में डॉक्टरेट की उपाधि हासिल की। अपने विश्वविद्यालय में एक अमेरिकी वक्ता के साथ बातचीत के दौरान डॉ. अहमद को विदेश में चिकित्सा के क्षेत्र में मौजूद अवसरों के बारे में पता चला। इसके बाद उन्होंने विदेश में अवसर तलाशने शुरू कर दिए। जल्द ही उन्हें मलेशिया में फार्मेकोलॉजी लेक्चरर के रूप में अपनी पहली नौकरी मिल गई।

सिडनी विश्वविद्यालय में हुआ एहसास

सिडनी विश्वविद्यालय में हुआ एहसास

डॉ. अहमद ने सिडनी और मलेशिया में काम करते हुए अच्छी कमाई की। सिडनी विश्वविद्यालय से पीएचडी के दौरान उन्होंने देखा कि भारत और अन्य देशों के कई मेडिकल प्रोफेशनल्स बेहतर नौकरी की तलाश में विदेश जाते हैं। लेकिन, लाइसेंसिंग परीक्षाओं और बेहतर करियर के रास्तों की जानकारी न होने के कारण उन्हें छोटी-मोटी नौकरियों में फंसना पड़ता है।

6 लाख महीने की छोड़ दी नौकरी

6 लाख महीने की छोड़ दी नौकरी

सिडनी चिल्ड्रन हॉस्पिटल नेटवर्क में एक शोध प्रबंधक के रूप में काम करते हुए डॉ. अहमद ने YouTube पर विदेशी मेडिकल नौकरी के अवसरों के लिए परीक्षाओं के बारे में जानकारी साझा करनी शुरू की। इससे उन्हें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बड़ी संख्या में फॉलोअर्स मिले। 2022 में डॉ. अहमद ने अपनी 6 लाख रुपये महीने की नौकरी छोड़ दी और 'एकेडमिकली ग्लोबल' की शुरुआत की। यह सिडनी और भारत में स्थित एक हेल्थकेयर एडटेक प्लेटफॉर्म है, जो मेडिकल प्रोफेशनल्स को विदेश में हाई-पेमेंट जॉब्‍स के लिए लाइसेंसिंग परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए कोर्स प्रदान करता है।

अब 2 करोड़ महीने की कमाई

अब 2 करोड़ महीने की कमाई

लगभग 50,000 डॉलर के निवेश के साथ शुरू हुए 'एकेडमिकली ग्लोबल' के आवेदकों में नाटकीय रूप से बढ़ोतरी देखी गई। आज यह एडटेक प्लेटफॉर्म 75 देशों के छात्रों को लाइसेंसिंग परीक्षाओं को पास करने में मदद करता है। यह एडटेक प्लेटफॉर्म स्टार्टअप हर महीने 2 करोड़ रुपये की कमाई भी कर रहा है। डॉ. अकरम अहमद यह सुनिश्चित करने के लिए समर्पित हैं कि उनकी पृष्ठभूमि कुछ भी हो, प्रत्येक छात्र को सफल होने का अवसर मिलें।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Rajasthan: राजस्थान सरकार ने कर्मचारियों को दिया दीवाली गिफ्ट, महंगाई भत्ते में की बढ़ोतरी

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, जयपुर। केंद्र सरकार के बाद राजस्थान सरकार ने भी सरकारी कर्मचारियों और सेवानिवृत कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। वित्त विभाग ने डीए बढ़ाने के आदेश जारी किए हैं। डीए 50 से बढ़ाकर 53 प्

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now